भारत मे क्रिप्टो का भविष्य क्या है ? Future of cryptocurrency in India in Hindi

आज के इस लेख में हम आपको future of crypto in India के बारे में जानकारी दे रहे है। बहुत से लोग यह कहते रहते है कि इंडिया में क्रिप्टोकरेंसी बैन होने वाली है, परंतु गवर्नमेंट का क्या डिसीजन है यह किसी को भी नही पता है। लेकिन कुछ लोग अपने ही मन से यह बात कह रहे है कि क्रिप्टो करेंसी जल्द ही बैन होने वाली है। यदि हम क्रिप्टो करेंसी के बैन होने की बात करे तो ऐसी कई चीजें अभी हमे दिख रही है जिसके चलते तो यही लग रहा है कि फिलहाल इंडिया में क्रिप्टो करेंसी बैन नही हो सकती है।

Future of cryptocurrency in India in Hindi

तो इंडिया में क्रिप्टो करेंसी क्यों बैन नही हो सकती है और इसके क्या कारण है यह सभी चीजें हम आपको बताने वाले है और साथ ही हमारे वित्त मंत्री निर्मला सितारामन का इसपर क्या कहना है यह भी आपको बताने वाले है। तो चलिए सबसे पहले हम आपको यह बताते है कि वित्त मंत्री निर्मला सितारामन का क्या कहना है। वित्त मंत्री निर्मला सितारामन का कहना है कि क्रिप्टो करेंसी बिल केंद्रीय मंत्री मंड़ल के पास है और बहुत जल्द ही इसपर फैसला भी होने वाला है।

क्या इंडिया में क्रिप्टो बैन होगा ?

यदि आप यह सोच रहे है की कुछ समय बाद इंडिया में क्रिप्टो बैन हो सकता है तो आप पूरी तरह गलत सोच रहे है क्योंकि इंडिया में क्रिप्टो बैन नही हो सकता है। चलिए हम आपको बताते है कि इंडिया में क्रिप्टो बैन क्यों नही हो सकती है और इंडियन गवर्नमेंट इसके लिए क्या कर सकती है।

तो इंडिया यह वर्ल्ड की सबसे बड़ी कंट्री है जिसने क्रिप्टो में सबसे अधिक पैसा लगाया है। तो यदि इंडियन गवर्नमेंट चाहे तो वह यह कर सकती है कि क्रिप्टो खरीदने और बेचने के लिए टैक्स लगा सकती है। अब इसमें कोई यह नही कह सकता है कि इंडियन गवर्नमेंट इसपर कितना टैक्स लगाती है। लेकिन यदि इंडियन गवर्नमेंट क्रिप्टो पर 15 परसेंट से 18 परसेंट तक GST लगाती है तो आपको क्रिप्टो करेंसी खरीदना थोड़ा महंगा पड़ सकता है। इसके साथ ही आपको जो ट्रांसक्शन फीस लगती है वो भी लगेगी। 

इंडियन गवर्नमेंट के लिए यह एक काफी अच्छा ऑप्शन है कि वह क्रिप्टो करेंसी को रेगुलेट कर दे और इसपर टैक्स लगा दे क्योंकि इसमें गवर्नमेंट का ही फायदा होने वाला है। वैसे अभी के टाइम में किसी को भी GST और टैक्स देने की जरूरत नही पड़ती है लेकिन जब आपकी क्रिप्टो से अच्छी खासी इनकम होती है तो आपको टैक्स देना चाहिए।

एक ऐसी न्यूज़ भी निकलकर आयी है कि यदि कैबिनेट क्रिप्टो करेंसी के बिल को अप्रोव कर भी देती है थोड़ी बहुत बाधाएं आ सकती है। अब बाधाएं यह है कि गवर्नमेंट यह सोच रही है कि क्रिप्टो में इन्वेस्ट करने वाले सभी लोग क्रिप्टो के थ्रो पेमेंट न करे क्योंकि लोग ऐसा करके टैक्स से बच सकते है। जैसा कि हमने पहले ही कहा है कि क्रिप्टो को खरीदने और बेचने के लिए आपको टैक्स देना ही पड़ेगा। 

भारत मे क्रिप्टो का भविष्य क्या है ?

आप सभी लोग जानते ही है कि इंडिया में क्रिप्टो कितने तेजी से आगे बढ़ रहा है, बहुत सारे लोग अपना इन्वेस्टमेंट क्रिप्टो में प्रॉफिट पाने के लिए कर रहे है।  इंडिया में अभी भी कोई ऐसा स्टोर नही मिलेगा आपको जिससे आप क्रिप्टो से पेमेंट करके कोई चीज खरीद सकते हो। वही दूसरे कंट्री की बात की जाए तो बाहर बहुत से ऐसी कंट्री है जहां आप क्रिप्टो से पेमेंट करके चीजे खरीद सकते है। लेकिन इंडिया में अभी तक ऐसा सिस्टम चालू नही हुआ है।

इन दिनों इंडिया में कुछ लोग क्रिप्टो में इन्वेस्ट करने के लिए काफी डरे हुए है क्योंकि अभी किसीको कुछ भी नही पता कि आगे क्या होने वाला है। क्योंकि कोई भी मिनिस्टर फ्रंट में आकर कुछ बोल नही रहा है की बैन होगा कि नही होगा। लेकिन हमने आपको बता दिया है कि इंडिया में सबसे ज्यादा क्रिप्टो करेंसी खरीदी गई है है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि क्रिप्टो खरीदने के मामले में इंडिया का 2nd रैंक आता है। 

अब बहुत से लोग ऐसे भी है जिनके मन मे यह सवाल आता रहता है कि गवर्नमेंट का तो ठीक है परंतु RBI क्यो क्रिप्टो के पीछे पड़ा हुआ है ? तो चलिए अब हम आपको इसका भी जवाब दे देते है।

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के साथ साथ इंडिया में जितने भी बैंक है वह यह चाहते है कि आप अपना पैसा बैंक के एफडी में डाले, म्यूच्यूअल फण्ड में डाले क्योंकि इसमें आपके साथ साथ बैंक का भी बहुत फायदा होता है। क्योंकि जब आप किसी बाहर के क्रिप्टो करेंसी में अपना पैसा इन्वेस्ट करते है तब बैंक का फायदा नही होता है।

तो यदि आप क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करना चाहते है तो आप कर सकते है, क्योंकि फिलहाल तो क्रिप्टो करेंसी का फ्यूचर अच्छा दिख रहा है। परंतु आगे क्या होने वाला है यह कोई नही बता सकता है, क्योंकि आगे आने वाले दिनों में भारत सरकार क्रिप्टो करेंसी में टैक्स लगा सकता है, जिसमे आपका प्रॉफिट मार्जिन काफी कम होने वाला है।

Conclusion –

तो इस लेख में हमने आपको भारत मे क्रिप्टो का भविष्य क्या है इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे दी है। तो अभी फैसला आपको करना है कि आपको इसमें इन्वेस्ट करना चाहिए या नही। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Add a Comment

Your email address will not be published.