Ethereum क्या है और एथेरेयम कैसे ख़रीदे ? | Ethereum Kya Hai in Hindi

Ethereum Kya Hai in Hindi : आज के इस लेख में हम आपको Ethereum kya hota hai इसके बारे में जानकारी देंगे। आपने देखा होगा कि इन दीनो हर कोई क्रिप्टो करेंसी की चर्चा कर रहा है और दिन प्रतिदिन भारत मे क्रिप्टो करेंसी काफी पॉपुलर होती जा रही है। वैसे यदि हम क्रिप्टो करेंसी का नाम लेते है तो बहुत से लोगो को लगता है कि हम बिटकॉइन की ही बात कर रहे है। परंतु हम आपको बता देते है कि बिटकॉइन के अलावा और भी कई सारी क्रिप्टो करेंसी या मौजूद है जिसमे एक Ethereum भी आता है। वैसे एथेरेम बिटकॉइन जितनी पॉपुलर करेंसी तो नही है परंतु धीरे धीरे एथेरेम करेंसी भी पॉपुलर होती जा रही है।

Ethereum Kya Hai in Hindi
Ethereum Kya Hai in Hindi

यदि हम Ethereum करेंसी की बात करे तो यह टॉप टेन क्रिप्टो करेंसी में आती है। पहले कुछ सालों तक लोगो को सिर्फ बिटकॉइन के बारे में ही पता था, परंतु अब भारत मे जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है और लोगो की इन्वेस्टमेंट की नॉलेज बढ़ रही है तो अब भारत के लोग बिटकॉइन के अलावा एथेरेम करेंसी भी खरीदने लगे है। हालांकि बिटकॉइन जैसे ही एथेरेम के बारे में भी कोई नही जानता कि यह कब बढ़ेगा और कब नीचे आएगा।

इस करेंसी में भी काफी उतार चढ़ाव आता रहता है। तो यदि आपने अभी तक एथेरेम नही खरीदा है और आप एथेरेम खरीदने की सोच रहे है या फिर आपको एथेरेम के बारे में कुछ भी नही पता है, तो एथेरेम के बारे में जानने के लिए आज के इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि आगे हम आपको एथेरेम के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है। तो चलिए सबसे पहले हम आपको यह बताते है कि आखिर एथेरेम क्या है।

एथेरेम क्या होता है ?

यदि हम आसान भाषा मे कहे तो एथेरेम यह एक डिजिटल करेंसी है और कुछ लोग एथेरेम को एथेम भी कहते है। जैसे कि बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी को किसी भी देश की सरकार नियंत्रित नही करती है उसी तरह एथेरेम करेंसी को भी किसी भी देश की सरकार और बैंक नियंत्रित नही करती है। वैसे एथेरेम भी एक क्रिप्टो करेंसी ही है। एथेरेम की बात करे तो एथेरेम को 2016 में दो अलग अलग हिस्सों में विभाजित किया था जिसमे पहले का नाम एथेरेम दिया गया था और दूसरे का एथेरेम क्लासिक रखा गया था।

जिस तरह बिटकॉइन के कीमतों में काफी उतार चढ़ाव होता रहता है उसी तरह एथेरेम की कीमतों में भी काफी उतार चढ़ाव होता रहता है। फर्क बस इतना ही एथेरेम यह बिटकॉइन और बाकी के कुछ करेंसी से सस्ता है। वैसे पिछले कुछ सालों में एथेरेम को लोग खरीदते नही थे, परंतु अब धीरे धीरे एथेरेम करेंसी भी लोग खरीदने लगे है। तो अब आप जान चुके है कि एथेरेम क्या है। चलिए अब हम आपको एथेरेम के इतिहास के बारे में जानकारी देते है ?

एथेरेम का इतिहास क्या है ?

बहुत से लोग एथेरेम को खरीदते तो है परंतु उन्हें सिर्फ इतना ही पता रहता है कि एथेरेम यह सिर्फ एक क्रिप्टो करेंसी है। परंतु आपको एथेरेम का इतिहास पता होना भी जरूरी है, तो आइए अब हम आपको एथेरेम का इतिहास बताते है।

एथेरेम इस करेंसी को स्विजरलैंड के स्विस कंपनी ने बनाया है। एथेरेम को Vitalik Buterin नामक व्यक्ति ने बनाया है जो कि कैनाडा का निवासी है परंतु इस व्यक्ति का जन्म रशिया में हुआ था। Vitalik Buterin ने 2013 में ही अपने इस आईडिया को पब्लिश कर दिया था। आज एथेरेम की कीमत इतनी बढ़ चुकी है कि एक एथेरेम की कीमत करीब 500 डॉलर हो चुकी है। यह तो था एथेरेम का इतिहास, परंतु यदि आप एथेरेम खरीदने की सोच रहे है तो खरीदने से पहले आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि एथेरेम करेंसी सुरक्षित है या नही

तो चलिए अब हम आपको बताते है कि क्या एथेरेम करेंसी आपके लिए सुरक्षित है या नही है।

क्या एथेरेम आपके लिए सुरक्षित है ?

जैसे कि आप सभी लोग जानते है कि एथेरेम भी एक क्रिप्टो करेंसी ही है और सभी क्रिप्टो करेंसी सुरक्षित ही होती है। परंतु अब पूरी दुनिया डिजिटल होती जा रही है इसी कारण हम यह नही बोल सकते कि एथेरेम यह सुरक्षित ही रहेगी क्योंकि यह पूरी तरह ऑनलाइन तरीको पर काम करती है। और भविष्य में इसे कोई बड़ा हैकर हैक भी कर सकता है। वैसे एथेरेम जैसी करेंसी को हैक करना कोई आसान बात भी नही है, परंतु हम कुछ कह नही सकते आने वाले कुछ सालों में क्या होगा।

एथेरेम आपके लिए क्यो उपयोगी है ?

अब बहुत से लोग ऐसे भी है जो बार बार यह सोचते रहते है कि हमे एथेरेम खरीदना चाहिए या नही या फिर यह हमारे लिए कैसे उपयोगी हो सकती है। यदि आपने बिटकॉइन के बारे में सुना होगा तो आप जानते ही होंगे कि आज बिटकॉइन कितना महंगा है, परंतु पिछले कुछ वर्षों पहले ऐसा नही था तब बिटकॉइन काफी सस्ता हुआ करता था। उसी तरह एथेरेम भी अभी उतना महंगा नही हुआ है जितना आने वाले कुछ वर्षों के बाद होने वाला है। यदि आप आज ही एथेरेम को खरीदते है और फिर कुछ वर्षों तक रुकते है तो आपकी एथेरेम बहुत अच्छी कमाई हो सकती है।

आप चाहे तो एथेरेम को एक इन्वेस्टमेंट की तरह भी खरीदकर रख सकते है। एथेरेम एक ऐसी करेंसी है जो भविष्य में बहुत बड़ी होने वाली है, और कुछ वर्षों के बाद इसे खरीदना और भी मुश्किल हो जाएगा। तो इसी तरह एथेरेम आपके लिए उपयोगी हो सकती है।

इंडिया में एथेरेम की प्राइस क्या है ?

वैसे तो अभी तक आपने एथेरेम के बारे में काफी कुछ जान लिया है परंतु इसके साथ हो आपको यह भी जानना जरूरी है कि आखिर इंडिया में एथेरेम कई प्राइस क्या है। क्योंकि यदि आपको एथेरेम की प्राइस ही पता नही होगी तो आप इसे खरीदने की कैसे सोचेंगे। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि इसकी इंडिया में प्राइस क्या है। इंडिया में 1 एथेरेम की प्राइस 1,46,101.53 रुपये इतनी है। अब आप सोच सकते है की एथेरेम कितना महंगा है। वही हम यूनाइटेड स्टेट्स की बात करे तो 1 एथेरेम की प्राइस 1,961.28 डॉलर है।

क्या एथेरेम भारत मे कानूनी है ?

सिर्फ एथेरेम की नही बल्कि हम किसी भी क्रिप्टो करेंसी की बात करे तो यह भारत मे गैर कानूनी नही है। यदि आप एथेरेम खरीदने की सोच रहे है तो भारत मे आप एथेरेम खरीद भी सकते है और बेच भी सकते है, क्योंकि भारत मे एथेरेम गैर कानूनी नही है। परंतु आपको यह भी जानना आवश्यक है कि भारत सरकार और RBI ने अभी तक किसी भी क्रिप्टो करेंसी को कानूनन मान्यता नही दी है। और कई बार क्रिप्टो करेंसी की बैन होने की कुछ खबरे आती रहती है, परंतु अभी तक इसे बैन नही किया गया है। यही कारण है कि आप एथेरेम को कभी भी खरीद सकते है और बेच भी सकते है।

Ethereum कितने रुपए से खरीद सकते है ?

कई लोग ऐसा सोचते है कि एथेरेम खरीदने के लिए हमे लाखो रुपये की जरूरत पड़ती है या फिर इसे सिर्फ बड़े इन्वेस्टर ही खरीद सकते है, परंतु ऐसा कुछ भी नही है।

यदि आपके पास इतने पैसे नही है कि आप पूरा 1 एथेरेम खरीद सके तो आप 1 एथेरेम का बहुत छोटा हिस्सा भी खरीद सकते है। गूगल प्ले स्टोर पर बहुत से ऐसे एप्लीकेशन है जिनका उपयोग करके आप हज़ार रुपयों में भी एथेरेम खरीद सकते है। तो अब आप जान छूकर है कि आप एथेरेम कितने रुपये में खरीद सकते है।

एथेरेम के सह संस्थापक कौन है ?

यदि आपने यह लेख पूरा पढा है तो आपने एथेरेम के बारे में बहुत सी जानकारी प्राप्त कर ली। परंतु जानकारी के साथ साथ आपको यह भी पता होना आवश्यक है कि आखिर एथेरेम के सह संस्थापक कौन है। वैसे हमने इस लेख में सह संस्थापक का नाम तो बता दिया है परंतु हम आपको एक बार फर बता देते है ताकि आपको एथेरेम के सह संस्थापक का नाम ध्यान में रहे। तो एथेरेम के सह संस्थापक का नाम विटालिक बुटेरिन है। और हा आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि इन्होंने हमारे भारत देश की भी मदद की है और वो मदद इन्होंने कैसे की यह हम आपको नीचे बताते है।

एथेरेम के सह संस्थापक ने भारत की मदद कैसे की है ?

यह बात बहुत कम लोग जानते है कि एथेरेम के सह संस्थापक ने भारत की मदद की है। यदि आप यह बात जानते है तो वाकई में यह एक अच्छी बात है, परंतु यदि आप नही जानते तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। जैसे कि आप सभी लोग जानते है कि पूरी दुनिया मे कोरोना की महामारी शुरू है। और ऐसे में हमारे भारत देश मे कोरोना के केसेस भी काफी बढ़ रहे है। तो यही देखते हुए एथेरेम के सह संस्थापक ने हमारे भारत देश को 4.5 करोड़ रुपए का दान दिया है।

Conclusion –

तो हमने आपको आज के इस लेख में एथेरेम क्या है(Ethereum Kya Hai in Hindi) इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे ताकि यह जानकारी और लोगो तक पहुंच सके।

Add a Comment

Your email address will not be published.