Dogecoin क्या है और Dogecoin कहाँ से ख़रीदे? | Dogecoin in Hindi

Dogecoin क्या है: लगातार बदलती और डिजिटल होती इस दुनिया मे हर चीज बदल गई हैं और लगातार डिजिटल हो रही हैं। जब पूरी दुनिया डिजिटल होने की दौड़ में दौड़ रही हैं तो करेंसी कैसे पीछे रह सकती हैं और इसी के परिणामस्वरूप अब बाजार में क्रिप्टोकरेंसी के रूप में डिजिटल करेंसी का चलन बढ़ा हैं। एक ऐसी करेंसी जिसे आप छू नही सकते, लेकिन उसे आप खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं। आज के इस वीडियो में हम सबसे ज्यादा चर्चा में चल रही dogecoin के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे।

जैसे कि dogecoin क्या हैं (Dogecoin kya hai in Hindi), कैसे काम करती हैं , इसे कैसे खरीद और कहाँ से खरीद सकते हैं । साथ ही साथ हम आपको बताएंगे कि dogecoin , bitcoin से कैसे अलग हैं।

Dogecoin क्या है

Dogecoin क्या हैं ?

तो चलिए देखते है की dogecoin क्या हैं | दोस्तों इस समय दुनिया की सबसे मशहूर और महंगी क्रिप्टोकरेंसी bitcoin का नाम तो आपने सुना ही होगा। ठीक बिटकॉइन की तरह ही dogecoin भी एक क्रिप्टोकरेंसी हैं।

Dogecoin की सबसे मजेदार बात ये हैं कि इसका आविष्कार दो दोस्तों Jackson palmer और Billy Markus ने fun टोकन कर रूप में किया था। लेकिन कहते हैं कि समय सबका बदलता हैं और कुछ ऐसा ही dogecoin के साथ हुआ। जहां एक dogecoin की कीमत भारतीय बाजार में दिसंबर 2020 में सिर्फ 30 पैसे थी , वही 16 अप्रैल 2021 में यह बढ़कर अपने सबसे अधिकतम मूल्य 53 रुपए पर पहुँच गई।

यह उछाल दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक और इस सदी के सबसे इनोवेटिव इंसान एलन मस्क के एक ट्वीट के बाद आया था और इसके बाद हर एक dogecoin यूजर एलन मस्क के ट्वीट के इंतजार करने लगा। मार्किट में किसी भी क्रिप्टोकरेंसी के इस तरह से बदलने को meme क्रिप्टोकरेंसी कहते हैं और dogecoin भी एक तरह से meme क्रिप्टोकरेंसी कहते हैं। Dogecoin के icon की बात करें तो इसमें प्रसिद्ध डॉग shiba inu का फेस हैं।

Dogecoin कब लांच हुआ था और यह bitcoin से कैसे अलग हैं ? –

यह तो हमने जान लिया की Dogecoin क्या है । अगर बात करें dogecoin के लॉन्च होने की तो इसे दो सॉफ्टवेयर इंजीनियर Billy Markus और Jackson Palmar ने 2013 में एक मजाक के तौर पर शुरू किया था। इसकी शुरुआत तब हुई थी जब bitcoin की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 20000 डॉलर तक पहुँच गई। तब अनेक लोगो ने अनेक फ्रॉड करेंसी बनाना शुरू कर दिया। लेकिन उसी समय dogecoin को माजकीया तौर पर शुरू किया और जब कुछ समय के बाद इसकी प्रसिद्धि बढ़ी तब लोगो को इसके बारे में पता चला।

अगर बात करें dogecoin की तो यह अनलिमिटेड हैं। पूरी दुनिया मे कितने dogecoin हैं इसकी किसी को भी जानकारी नही हैं। अभी तक dogecoin में सिर्फ 113 coin ही माईन किए जा चुके हैं। जबकि बिटकॉइन में एक लिमिट हैं और पूरी दुनिया मे सिर्फ 21 मिलियन सिक्के ही माईन किए जा सकते हैं लेकिन dogecoin में ऐसा कुछ नही हैं।

Dogecoin की प्रसिद्धि का कारण यह रहा की इसे coinbase पर लिस्ट कर दिया गया था और इसी के साथ इसे अनेक बड़ी बड़ी सेलिब्रिटीज का सहयोग भी मिल रहा हैं। एलन मस्क , Snoop Dogg, Gene Simmons जैसे सेलिब्रिटी जब किसी के साथ होतो उसकी प्रसिद्धि हमेशा बढ़ ही जाती हैं।

Dogecoin भारत मे कैसे और कहाँ से खरीद सकते हैं? –

दुनिया मे अभी भी कुछ देश ऐसे हैं जो अभी भी क्रिप्टोकरेंसी को सपोर्ट नही करते। उन्ही देशों में भारत भी शामिल हैं। भारत मे अभी किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को सरकार द्वारा आधिकारिक रूप से जारी नही किया गया हैं । लेकिन फिर भी भारत मे कुछ ऐसे विकल्प हैं मौजूद हैं जिनकी सहायता से आप भारत मे ही रहकर dogecoin में इन्वेस्ट कर सकते हैं और उसे माइन भी कर सकते हैं। भारत मे अनेक एप्पलीकेशन मौजूद हैं जिनकी सहायता से आप भारतीय रुपए को डॉलर में बदलकर dogecoin में या किसी ओर क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

भारत मे मौजूद WazirX, Binance, Coindesk जैसे एप की सहायता से आप dogecoin में इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी KYC कम्पलीट करनी होगी। इसके बाद अपने क्रेडिट

कार्ड या डेबिट कार्ड की सहायता से एप के वालेट को चार्ज करके इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको एप पर मिल जाएगी।

Dogecoin में गिरावट क्यो रही हैं ?

जहां कुछ समय पहले सभी प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी की कीमत लगातार बढ़ रही थी , वही अब सभी क्रिप्टोकरेंसी में भारी गिरावट देखने को मिल रही हैं। अगर इसके पीछे छिपे कारणों की बात करें तो इसके पीछे चीन की नीतियां ज्यादा जिम्मेदार हैं। क्रिप्टोकरेंसी के नीचे जाने के पीछे कारण ये हैं कि चीन ने अपने देश मे क्रिप्टोकरेंसी को पूरी तरह से बैन कर दिया गया हैं। जो क्रिप्टोकरेंसी के लिए सबसे बुरा दौर रहा हैं।

इस आदेश के कारण ये हुआ कि चीन के बैंकों ने क्रिप्टोकरेंसी में लेन देन पर पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया । जब पूरी दुनिया मे ये बात फैली तो पूरा बाजार क्रेश हो गया। जब बाजार में फैला ये बबल पूरी तरह से फट जाएगा तब क्रिप्टोकरेंसी का बाजार फिर से मजबूत हो जाएगा।

इसी के साथ dogecoin की स्थिति में सुधार आएगा और इस समय Dogecoin की अस्थिरता खत्म हो जाएगी।

Dogecoin और चाइनीज क्रिप्टो माइनर्स की बुरी हालत।

जबसे crypro currency का दौर शुरू हुआ है तब से सबसे ज्यादा प्रतिवादात्मक और सख्त कदम सिर्फ चाइना ने उठाए है। चाइना अपने देश में डिजिटल करेंसी को ले के कुछ नए कानून पास कर रही है, जिससे पूरे मार्केट में गिरावट और अस्थिर वातावरण का दौर चालू है।

इसके कारण सबसे बुरा असर चाइनीज क्रिप्टो होल्डर्स और माइनर्स के ऊपर हुआ है। चीन ने जबसे क्राइपो करेंसी के खिलाफ कार्रवाई चालू की है तब से चीन में सारे क्रिप्टो मार्केट लगभग बंद हो गए है।

हालांकि चाइनीज क्रिप्टो होल्डर्स तो अपने अकाउंट से सारे होल्डिंग्स बेचकर बाहर निकल गए है, इससे उन्हें नुकसान तो हुआ है परंतु माइनर्स की तुलना में यह कुछ भी नही है।

हजारों चाइनीज क्रिप्टो माइनर्स अपने खुदके पैसों से माइनिंग के हार्डवेयर खरीद चुके है। और बोहोत सारे नए माइनर्स तो कंगाल हो गए है। माइनिंग हार्डवेयर और सेटअप के सारे उत्पाद के लिए लगाए हुए लाखो डॉलर अब हजारों के भी नही रहे। उनके माइनिंग हार्डवेयर की कीमत अब 90 से 95 पर्सेंट तक गिर चुके है जिससे की ये सारा पैसा अब लगभग बर्बाद ही हो चुका है।

 इसके अलावा dogecoin की कीमत के कम होने का कारण यह भी रहा की

इस समय एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर इंसान नही रहे, इस समय वे नम्बर 3 पर हैं। इसके अलावा एलन मस्क dogecoin को अपडेट करना चाहते हैं और यही कारण रहा की बाजार में एक बात फैल गई कि एलन मस्क को dogecoin के क्रिएटर्स ने ऐसा करने से मना कर दिया हैं और इससे नाराज होकर ये माना जा रहा हैं कि मस्क अपना खुद का ही कॉइन बाजार में लॉन्च कर सकते हैं और dogecoin की पॉपुलरटी को टक्कर दे सकते हैं।

तो दोस्तो आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी Dogecoin क्या है कैसी लगी हमे नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं । जानकारी पसन्द आने पर चैनल को सब्सक्रिप्शन और वीडियो को शेयर करना ना भूलें। CRYPTO TRADING और DIGITAL MARKET से जुड़ी सारी जरूरी बातें जानने के लिए हमारी WEBSITE से जुड़े रहें और डिजिटल मार्केट से जुड़ी समस्त जानकारी हासिल कर के CRYPTOCURRENCY से मोटा मुनाफा बनाएं।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.