Home » Blog » क्रिप्टो करेंसी क्या है और क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है ? | Cryptocurrency Kya Hai In Hindi

क्रिप्टो करेंसी क्या है और क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है ? | Cryptocurrency Kya Hai In Hindi

आज के इस लेख में हम आपको crypto currency kya hai hindi में बताने वाले है। इन दिनों क्रिप्टो करेंसी का नाम ज्यादा ही सुनने को मिल रहा है, और शायद आपने भी क्रिप्टो करेंसी का नाम सुना ही होगा। परंतु कुछ लोग ऐसे भी है जिन्होंने क्रिप्टो करेंसी का नाम तो सुना है परंतु उनको नही पता है कि crypto currency kya hai यदि आपको भी नही पता कि crypto currency क्या है। तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है क्योंकि आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आखिर क्रिप्टो करेंसी होती क्या है।

क्रिप्टो करेंसी क्या है और क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है ?

यदि हम कुछ सालों पहले की बात करे तो क्रिप्टो करेंसी के बारे में ज्यादा लोगो को पता ही नही था, परंतु अब लोगो को इसके बारे में पता चल रहा है और लोग क्रिप्टो करेंसी में इंटरेस्ट भी ले रहे है। यदि आपने कुछ सालों पहले क्रिप्टो करेंसी में पैसे इन्वेस्ट किये होते तो आज आपके पैसे कई गुना बढ़ गए होते। यदि आप भी क्रिप्टो करेंसी में पैसे इन्वेस्ट करने की सोच रहे है तो बिना किसी चीज का नॉलेज लिए कभी भी किसी जगह पर इन्वेस्ट ना करे। क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने से पहले आपको यह जान लेना जरूरी है कि आखिर क्रिप्टो करेंसी क्या है। तो चलिए अब हम आपको नीचे बताते है कि क्रिप्टो करेंसी क्या है।

क्रिप्टो करेंसी क्या है ?

यदि आप ऐसा सोच रहे है कि आप क्रिप्टो करेंसी को किसी शॉप में जाकर खरीद सकते है और अपने घर पर रख सकते है तो आप पूरी तरह से गलत सोच रहे है। क्योंकि ऐसा करना नामुमकिन है। क्योंकि क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल करेंसी होने के कारण आप इसे खरीदकर अपने घर मे नही रख सकते है। यदि आपको क्रिप्टो करेंसी खरीदना है तो आपको इसे डिजिटल तरीके से ही खरीदना पड़ता है।

जब भी आप क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करते है तो आपको हर बार डिजिटल सिग्नेचर द्वारा वेरिफिकेशन करना पड़ता है। और साथ ही सभी क्रिप्टो करेंसी का रिकॉर्ड भी सुरक्षित रखा जाता है, और इन सभी रिकार्ड्स को सुरक्षित रखने का काम क्रिप्टोग्राफ़ी करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि क्रिप्टो करेंसी को वर्चुअल करेंसी भी बोला जाता है। क्रिप्टो करेंसी यह एक तरह की ऐसी कॅश प्रणाली है जो कप्यूटर अल्गोरिथम पर वर्क करती है, यानी इसे खरीदना और बेचना सभी चीजें ऑनलाइन ही कि जाति है |

क्रिप्टो करेंसी के नाम ?

बहुत से लोगो को लगता है की क्रिप्टो करेंसी यानी कि सिर्फ बिटकॉइन ही होता है, परंतु ऐसा नही है। बिटकॉइन के अलावा और भी कई क्रिप्टो करेंसी है, और वह कौन कौन सी क्रिप्टो करेंसी है यह हम आपको नीचे बताएंगे।

  1. Bitcoin ( BTC )
  2. Ethereum ( ETH )
  3. Ripple ( XRP )
  4. Tether ( USDT )
  5. Litecoin ( LTC )
  6. Monero ( XMR )
  7. Cosmos ( ATOM )
  8. Peercoin ( PPC )
  9. BitTorrent ( BTT )
  10. Namecoin ( NMC )

क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है ?

बहुत से लोग ऐसा सोचते रहते है कि आखिर यह क्रिप्टो करेंसी काम कैसे करती है। यदि आप भी ऐसा ही सोचते रहते है कि क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है तो अब आप को ज्यादा सोचने की जरूरत नही है, क्योंकि हम आपको बताएंगे कि आखिर यह क्रिप्टो करेंसी काम कैसे करती है। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि आखिर क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है।

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी तरह की ब्लॉक चैन है जो ब्लॉकचैन के माध्यम से ही काम करती है। और जब भी आप अपने पैसे क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करते है तो आपके इन्वेस्टमेंट का पूरा रिकॉर्ड रखा जाता है। क्रिप्टो करेंसी के इन्वेस्टमेंट पर ध्यान रखने के लिए एक पावरफुल कंप्यूटर सिस्टम भी बनाया गया है, जो इसकी निगरानी करता है।

क्रिप्टो करेंसी के फायदे क्या है ?

बहुत से लोग क्रिप्टो करेंसी तो खरीदते है परंतु उनको पता ही नही रहता कि इसके फायदे क्या है। तो चलिए आज हम आपको क्रिप्टो करेंसी के फायदे बताते है और हा साथ मे ही हम आपको इसके नुकसान भी बताएंगे। तो चलिए सबसे पहले हम क्रिप्टो करेंसी के फायदे जान लेते है।

  1. क्रिप्टो करेंसी यह पूरी तरह डिजिटल है, और यही इसका सबसे बड़ा फायदा है। क्योंकि यह डिजिटल होने के कारण इसमे फ्रॉड बहुत कम होते है।
  1. जैसा कि आप जानते है कि यह डिजिटल होने के कारण इसे आप फिज़िकली खरीद नही सकते और ना ही फिज़िकली बेच सकते है। तो यह भी एक फायदा ही है क्योंकि यह फिज़िकली न होने के कारण इसे आपसे कोई चुरा नही सकता है।
  1. क्रिप्टो करेंसी को कोई भी आसानी से खरीद सकता है, क्योंकी क्रिप्टो करेंसी को खरीदने के लिए कई सारे एप्लीकेशन उपलब्ध है।
  1. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको क्रिप्टो करेंसी को किसी बैंक में जाकर खरीदने की जरूरत नही है। आप इसे घर बैठे बैठे एप्लीकेशन के मदद से खरीद सकते है।
  1. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपको बहुत कम समय मे बहुत ज्यादा पैसा बनाकर दे सकता है। कई लोग तो बहुत कम समय मे ही इसमे इन्वेस्ट करके करोड़पति बन गए है।
  1. क्रिप्टो करेंसी का एक बड़ा फायदा यह भी है कि इसे किसी भो देश द्वारा या सरकार द्वारा या किसी व्यक्ति द्वारा नियंत्रित नही किया जाता है।
  1. क्रिप्टो करेंसी पूरी तरह से सुरक्षित है, इसीलिए आपको घबराने की जरूरत नही है। यह भी इसका एक फायदा ही है।

ऊपर के पॉइंट्स में हमने आपको क्रिप्टो करेंसी के लाभ बताए है। चलिये अब हम आपको क्रिप्टो करेंसी के कुछ नुकसान भी बता देते है।

क्रिप्टो करेंसी के नुकसान क्या है ?

ऊपर हमने आपको क्रिप्टो करेंसी के फायदे बताए है, लेकिन सिर्फ फायदे को जानकर ही किसी भी क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करना सही नही रहेगा। आपको क्रिप्टो करेंसी के नुकसान क्या है यह भी जानना जरूरी है। तो चलिए अब हम आपको इसके नुकसान बताते है।

  1. यदि आप क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने की सोच रहे है तो आपको यह जान लेना जरूरी है कि किसी भी देश की कोई भी सरकार क्रिप्टो करेंसी को कंट्रोल नही करती है और इसी कारण आपको क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में भारी उतार चढ़ाव दिखता है।
  1. क्रिप्टो करेंसी डिजिटल होने के कारण यह कभी भी हैक हो सकती है। वैसे इसे हैक करना आसान तो नही है, परंतु हम कुछ कह नही सकते क्योंकि यह डिजिटल दुनिया है तो कुछ भी हो सकता है।
  1. क्रिप्टो करेंसी यह कोई फिजिकल करेंसी नही है और इसी कारण इसका कोई भी अस्तित्व नही है। क्योंकि जब आप इसे खरीदते है तब आपको कोई कागजात नही मिलते है।

Conclusion –

तो इस लेख में हमने आपको crypto currency kya hai hindi के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे ताकि और लोगो तक यह जरूरी जानकारी पहुंच सके।

19 thoughts on “क्रिप्टो करेंसी क्या है और क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है ? | Cryptocurrency Kya Hai In Hindi”

  1. Pingback: भारत में क्रिप्टो-मुद्राओं पर कैसे कर लगाया जाता है ? Crypto Tax In Hindi - Crypto Mudra

  2. Pingback: Tether क्या है और Tether कैसे खरीदें ?| Tether in Hindi - Crypto Mudra

  3. Pingback: Cryptocurrency Market का उभरता सितारा Ripple Coin - Crypto Mudra

  4. Pingback: Cosmos (ATOM) क्या है और इसे किसने बनाया है ? - Crypto Mudra

  5. Pingback: crypto token क्या है और यह cryptocurrency से कैसे अलग है ? - Crypto Mudra

  6. Pingback: क्या 2021 में Monero में invest करना सही है ?- Crypto Mudra

  7. Pingback: BitTorrent (BTT) क्या है और कैसे नीवेश कर सकते हैं ? - Crypto Mudra

  8. Pingback: Blockchain Technology क्या है और यह कैसे काम करता है ? - Crypto Mudra

  9. Pingback: जानिए Ether के बारे में साडी जानकारी हिंदी में - Crypto Mudra

  10. Pingback: Non Fungible Token क्या है और NFT का इस्तमाल कहाँ होता है? - Crypto Mudra

  11. Pingback: Cryptocurrency में निवेश करने के लिए 5 सबसे अछे applications - Crypto Mudra

  12. Pingback: 2021 का 5 अच्छे cryptocurrency जिनमे आप निवेश कर सकते हैं- Crypto Mudra

  13. Pingback: Theta Network : अभी खरीदने के लिए अच्छा cryptocurrency - Crypto Mudra

  14. Pingback: Wink Coin क्या है और कब लंच हुआ था? Wink coin in Hindi - Crypto Mudra

  15. Pingback: Polygon Matic coin क्या है? | Polygon Matic Price in Hindi - Crypto Mudra

  16. Pingback: भारत मे क्रिप्टो का भविष्य क्या है ? Feature of cryptocurrency- Crypto Mudra

  17. Pingback: Fraud के लिए Google ने 8 crypto apps पर प्रतिबंध लगाया- Crypto Mudra

  18. Pingback: Safemoon Crypto क्या है और कैसे खरीदें? Safemoon Price - Crypto Mudra

  19. Pingback: PI Network Digital Currency value, launch date in Hindi - Crypto Mudra

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *