बिटकॉइन क्या होता है और बिटकॉइन कैसे ख़रीदे ? | Bitcoin kya hai in Hindi

आज के इस लेख में हम आपको बिटकॉइन क्या होता है(bitcoin kya hai in Hindi) इसके बारे में जानकारी देने वाले है और साथ मे ही बिटकॉइन के बारे में अन्य जानकारी भी आपको देंगे। इन दिनों शायद ही ऐसा कोई होगा जिसने बिटकॉइन का नाम न सुना हो। क्योंकि आज हर तरफ बिटकॉइन के ही चर्चे है। हमारे भारत मे लोग जितना इंटरेस्ट स्टॉक मार्केट में नही लेते है उससे ज्यादा इंटरेस्ट बिटकॉइन जैसे क्रिप्टो करेंसी में ले रहे है। यदि आप न्यूज़ पेपर पढ़ते है तो आपको न्यूज़ पेपर में बिटकॉइन की खबरे देखने को जरूर मिलती होगी। इससे आप समझ सकते है कि आखिर बिटकॉइन कितना पॉपुलर है।

Bitcoin kya hai in Hindi

यदि आपने पिछले कुछ वर्षों पहले बिटकॉइन में यदि कुछ लाख रुपये इन्वेस्ट किये होते तो आज आप करोड़पति हो गए होते। परंतु बिटकॉइन लोगो को अमीर बनाता है यह जितना सच है उतना ही सच यह भी है कि इससे कई लोगो को नुकसान भी होता है। क्योंकी किसी को पता नही होता है कि बिटकॉइन का रेट कब बढ़ने वाला है और बिटकॉइन कब नीचे आने वाला है। आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि बिटकॉइन का कोई बेस नही है और ना ही कोई अस्तित्व है। यदि आप इसमे इन्वेस्ट करने की सोच रहे है तो आपको काफी विचार करने की जरूरत है।

बिटकॉइन में निवेश करना इतना खतरनाक हो सकता है कि आप पैसा कब डूब जाएगा इसकी खबर भी आपको नही रहती है। हाल ही में एलोन मस्क के एक ट्वीट से पूरा बिटकॉइन क्रैश हो गया था। अब आप समझ सकते है कि बिटकॉइन का कब क्या हो कोई नही बता सकता। खैर आपको बिटकॉइन में निवेश करना है या नही यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। परंतु जब भी बिटकॉइन में निवेश करना हो तो पहले बिटकॉइन के बारे में पूरी तरह जान ले। तो हम आपको यहां पर बिटकॉइन की पूरी जानकारी दे रहे है, इस जानकारी को पूरा पढ़े और इसे ध्यान में रखकर ही बिटकॉइन में निवेश करें। तो चलिए सबसे पहले बताते है कि बिटकॉइन क्या होता है।

बिटकॉइन क्या होता है ?

कई लोगो के मन मे यह सवाल आता है कि आखिर बिटकॉइन क्या होता है, यदि आप लोगो के मन मे भी यही सवाल आ रहा है, तो कोई बात नही हम आपको इसका जवाब दे देते है। बिटकॉइन यह एक डिजिटल करेंसी है जिसे आप वर्चुअल करेंसी या इंटरनेट करेंसी भी बोल सकते है। वैसे बिटकॉइन की पहचान क्रिप्टो करेंसी के नाम से ही होती है और यह सभी क्रिप्टो करेंसी में सबसे पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी मानी जाती है।

इसे डिजिटल करेंसी इस लिए भी कहा जाता है क्योंकि इसे आप खरीद कर अपने घर पर और अन्य कई जगह पर नही रख सकते है, क्योंकि यह करेंसी आप फिजिकली नही खरीद सकते है जैसे आप गोल्ड या सिल्वर खरीद कर घर मे रखते है। यदि आप बिटकॉइन खरीदना चाहते है तो यह आपको ऑनलाइन ही खरीदना पड़ता है और यह ऑनलाइन वॉलेट में ही स्टोर रहती है।

तो आपने यह तो जान लिया है कि आखिर bitcoin kya hai, तो चलिए अब हम आपको यह बताते है कि आखिर बिटकॉइन की शुरुवात कब हुई और यह इतना पॉपुलर क्यों हुआ।

बिटकॉइन की शुरुवात कब हुई ?

यदि आप बिटकॉइन में निवेश करते है या फिर निवेश करने की सोच रहे है तो आपको बिटकॉइन के बारे में जानकारी होना भी आवश्यक है। यदि आप नही जानते कि बिटकॉइन की शुरुवात कब हुई तो हम आपको बता देते है। बिटकॉइन की शुरुवात संतोषी नाकोमोटो ने 2009 में की थी और आज देखते ही देखते यह एक सबसे पॉपुलर ग्लोबल करेंसी बन चुकी है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि बिटकॉइन पर किसी का भी कंट्रोल नही रहता है। ना ही कोई देश बिटकॉइन को कंट्रोल करता है और ना ही किसी देश की सरकार बिटकॉइन को कंट्रोल करती है। और यही कारण है कि बिटकॉइन का कोई अस्तित्व नही है। बिटकॉइन का कब क्या हो जाए यह कोई नही बता सकता है, सिर्फ इतना ही नही बल्कि बढ़े बढ़े इन्वेस्टर भी इसमे इन्वेस्ट करने की सलाह नही देते है।

परंतु फिर भी आज यह करेंसी इतनी महंगी हो गयी है यदि 1 बिटकॉइन खरीदना हो तो एक आम आदमी इसे खरीद नही सकता है। वह सिर्फ बिटकॉइन का एक थोड़ा सा हिस्सा ही खरीद सकता है। क्योंकि यदि हम आज के बिटकॉइन की रेट की बात करे तो वह काफी ज्यादा है। तो इन दिनों बिटकॉइन का रेट क्या चल रहा है, इसके बारे में हम आगे बात करेंगे। तो चलिए अब हम जानते है कि आखिर बिटकॉइन का रेट क्या चालू है।

बिटकॉइन का क्या रेट है ?

बहुत से लोगो को बिटकॉइन का रेट क्या है यह पता ही नही रहता है और वह लोग बिटकॉइन खरीदने के बारे में सोचते रहते है, लेकिन आपको बिटकॉइन खरीदने से पहले उसका रेट जान लेना भी आवश्यक है। यदि आपको नही पता कि बिटकॉइन का क्या रेट है तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। तो आज जुलाई 2021 में 1 बिटकॉइन का रेट 25,68,962.96 रुपये है। परंतु इसकी कोई भी गारेंटी नही है कि आगे भी यही रेट रहेगा, क्योंकि हम आपको पहले भी बता चुके है कि इसके रेट में काफी उतार चढ़ाव रहता है।

यदि आप बिटकॉइन खरीदना चाहते है तो आपको पता रहना चाहिए कि बिटकॉइन कैसे खरीदा जाता है। लेकिन यदि आपको नही पता कि बिटकॉइन कैसे खरीदे, तो चलिए अब हम आपको बताते है कि आप बिटकॉइन कैसे खरीद सकते है।

बिटकॉइन कैसे खरीदे ?

अब यदि आप ऐसा सोच रहे होंगे कि बिटकॉइन तो इतना महंगा है आखिर हम इतना महंगा बिटकॉइन कैसे खरीदे। तो आपको चिंता करने की जरूरत नही है क्योंकि यदि आप पूरा एक बिटकॉइन नही खरीदना चाहते है, तो आप बिटकॉइन का एक छोटा सा हिस्सा भी खरीद सकते है।

वैसे यदि आप बिटकॉइन खरीदना चाहते है तो बिटकॉइन खरीदने के लिए कई सारे ऐसे एप्लीकेशन है जो आपको बिटकॉइन को खरीदने में मदद करते है। और यह सभी एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। तो हम नीचे आपको कुछ एप्लीकेशन के नाम बता रहे है जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से बिटकॉइन खरीद सकते है।

  1. ZebPay
  2. Unocoin
  3. WazirX

ऊपर हमने आपको जिन एप्लीकेशन के नाम बताए है यह सभी एप्लीकेशन काफी पॉपुलर है और कई लोग इनका इस्तेमाल कर रहे है, तो आप चाहे तो इनका इस्तेमाल करके बिटकॉइन खरीद सकते है। इन सभी एप्प्स में बिटकॉइन खरीदने के लिए आपके पास कई ऑप्शन उपलब्ध है जैसे बैंक ट्रांसफर, UPI, नेट बैंकिंग और भी बहुत कुछ ऑप्शन आपको मिलते है।

बिटकॉइन के फायदे क्या है ?

यदि हम किसी भी चीज को खरीद रहे है तो हमे उस चीज के फायदे और नुकसान पता होना चाहिए। तो चलिए सबसे पहले हम इसके फायदे जान लेते है और फिर बिटकॉइन के नुकसान भी जानेंगे।

  1. आपको बिटकॉइन खरीदने के लिए किसी भी बैंक में जाने की जरूरत नही पड़ती है, आप इसे अपने मोबाइल से ही आसानी से खरीद सकते है।
  2. आप बिटकॉइन को आसानी दुनिया मे कई भी बेच सकते है और खरीद सकते है।
  3. आप बिटकॉइन से बहुत कम समय मे बहुत सारा पैसा बना सकते है।
  4. बिटकॉइन पर किसी भी देश के सरकार की नजर नही रहती है।

यह सभी तो बिटकॉइन के फायदे है, परंतु इसके कुछ नुकसान भी है, तो चलिए अब हम आपको इसके नुकसान बताते है।

बिटकॉइन के नुकसान क्या है ?

  1. इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसपर किसी का भी कंट्रोल नही है जिसके कारण इसके रेट में काफी उतार चढ़ाव रहता है और आपको काफी लॉस भी हो सकता है।
  2. बिटकॉइन आखिर है तो डिजिटल करेंसी ही, तो डिजिटल करेंसी होने के कारण यह कभी भी हैक हो सकती है। और फिर आपकी कोई भी मदद नही कर सकता।
  3. बिटकॉइन यदि क्रैश हो जाये तो आप अपना बहुत पैसा खो सकते है।

तो ऊपर बताए गए सभी बिटकॉइन के नुकसान है। अब कुछ लोगो को लगता है कि भारत मे बिटकॉइन लीगल है और कुछ लोगो को लगता है कि भारत मे बिटकॉइन इलीगल है। तो चलिए अब जानते है कि क्या भारत मे बिटकॉइन लीगल है।

क्या भारत मे बिटकॉइन लीगल है ?

यदि हम पिछले कुछ वर्षों पहले की बात करे तो किसी के भी मन मे यह सवाल नही आता है। परंतु अब बार बार ऐसी खबर सुनने में आती है कि भारत की सरकार और RBI बिटकॉइन को बैन कर सकती है। इसी कारण बहुत से लोगो के मन मे अब यह सवाल आता है कि क्या बिटकॉइन भारत मे लीगल है। तो हम आपको बता देते है कि बिटकॉइन भारत मे इलीगल नही है, क्योंकि फिलहाल तो इसे भारत मे लीगल ही कहा जा रहा है, परंतु आगे क्या होगा यह पूरी तरह सरकार और RBI पर निर्भर है। लेकिन हा आप फिलहाल तो बिटकॉइन को बेच सकते है और खरीद भी सकते है।

Conclusion – तो आज के इस लेख में हमने आपको बिटकॉइन क्या होता है और बिटकॉइन कैसे ख़रीदे के बारे में पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे ताकि और लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके।

This Post Has 4 Comments

Leave a Reply